उत्तराखण्ड

गरुड़चट्टी में हेलीकॉप्टर क्रैश, 7 की मौत

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ से गुप्तकाशी लौट रहा आर्यन कंपनी का हेलीकॉप्टर गरुड़चट्टी के पास पहाड़ी से टकराते हुए क्रैश हो गया। हादसे में पायलेट सहित 7 यात्रियों की मौत हो गई। हादसा हेलीकॉप्टर के केदारनाथ से लौटते हुए हुआ। हेलीकॉप्टर क्रैश की खबर आग की तरह फैल गई और सूचना मिलते ही एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस और स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे। हालांकि तब तक हेलीकॉप्टर जलकर राख हो गया था और सभी यात्रियों की मौत हो गई थी। जानकारी के अनुसार मंगलवार आर्यन कंपनी के सात सीटर हेलीकॉप्टर ने 6 यात्री एवं पायलेट के साथ केदारनाथ से गुप्तकाशी स्थित नाला हेलीपैड के लिए उड़ान भरी। इसी बीच 3 मिनट के अंतराल में ही गरुड़चट्टी पहुंचते ही सुबह साढ़े 11 बजे हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकराते हुए क्रैश हो गया। बताया जा रहा है कि कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर गरुड़चट्टी की पहाड़ी से टकरा गया, जिससे यह बड़ा हादसा हुआ। पायलेट को एयर रूट नहीं दिखाई दिया और हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकरा गया। इधर, घटनास्थल पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने सभी सात शव बरामद कर लिए हैं। एक शव आग से जल गया जबकि अन्य शवों की हेलीकॉप्टर से पहाड़ी से छिटकर इधर-उधर टकराते हुए दर्दनाक मौत हो गई। मृतकों में 3 यात्री गुजरात, एक मुंबई, एक कर्नाटक और एक झारखंड का बताया गया। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि दुखद घटना में सभी सात लोगों की मौत हो गई। रेस्क्यू टीम द्वारा सभी सात शव बरामद कर लिए गए हैं। वहीं घटना के बाद सभी हेलीकॉप्टर सेवाएं बंद रहीं।


खराब मौसम के कारण हुई दुर्घटना
प्रशासन ने केदारनाथ से लौट रहे हेलीकॉप्टर के गरुड़चट्टी में क्रैश होने के कारण सात लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि मंगलवार को करीब 11:45 बजे सोनू बिष्ट द्वारा आपातकालीन परिचालन केंद्र रुद्रप्रयाग को फोन कर देवदर्शनी (गरुड़चट्टी) के पास हैलीकॉप्टर क्रैश होने की दुर्घटना की सूचना दी। सूचना मिलते ही निकटवर्ती सेक्टर अधिकारी एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस प्रशासन, डीडीआरएफ, वाईएमएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों के लिए मौके पर पहुंची।
मृतकों का विवरण-
1 अनिल सिंह, पायलट (57) निवासी महाराष्ट
2. पूर्वा रामानुज, (26) निवासी गुजरात
3. क्रुती बराड (30) निवासी गुजरात
4. ऊर्वी बराड (25)निवासी गुजरात
5. सुजाता (56)निवासी तमिलनाडू
6. प्रेम कुमार (63) निवासी तमिलनाडू
7. कला (60)निवासी तमिलनाडू

हेली उडान पर रोक से हेली कंपनियों ने रद्द की बुकिंगें
हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद सरकार के निर्देशों पर हेलीकॉप्टर की उड़ानों पर रोक लगाई गई। इसी को देखते हुए हेलीकॉप्टर कंपनियों ने मंगलवार को अपनी कई बुकिंगें रद्द की। हेलीपैडों पर बड़ी संख्या में मौजूद यात्रियों को वापस लौटना पड़ा। कई यात्री होटलों में चले गए। जबकि कई यात्री अन्य माध्यमों से केदारनाथ के लिए रवाना हुए। एक हेली कंपनी के अधिकारी ने बताया कि सरकार के निर्देशों पर घटना के बाद 12 बजे से हेलीकॉप्टर की उड़ानें बंद की गई। बताया कि यूकाडा और सरकार के अग्रिम निर्देशों के बाद हेली सेवा शुरू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share