उत्तराखण्ड

हरिद्वार पुलिस ने धूमधाम से मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह

हरिद्वार। उत्तराखंड पुलिस वाइव्स वैलफेयर एसोसिएशन (उपवा) के तत्वावधान में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के सहयोग से रिजर्व पुलिस लाइन रोशनाबाद हरिद्वार में आगामी महिला दिवस के दृष्टिगत फ्री हेल्थ चेकअप स्वास्थ्य शिविर एवं स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

होली और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पुलिस लाइन रोशनाबाद में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान विधायक अनुपमा रावत, विधायक ममता राकेश, उपवा अध्यक्ष अलकनंदा अशोक ने कार्यक्रम में भागीदारी की। कार्यक्रम के दौरान पारंपरिक तरीके से अतिथियों का स्वागत किया गया। साथ ही फूलों की होली के साथ ही अबीर-गुलाल से एक-दूसरे को होली के रंग में सराबोर कर दिया।  महिलाओं ने कार्यक्रम के दौरान जम कर नृत्य भी किया।

 

इस दौरान आयोजित हेल्थ कैंप में महिला पुलिस कर्मियों और पुलिस परिवार की महिला सदस्यों ने अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्थ चेकअप करवाया। हेल्थ शिविर में देहरादून के सीएमआई अस्पताल एवं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर का सहयोग रहा। डॉ सुमिता प्रभाकर की टीम एवं स्वामी विवेकानंद ट्रस्ट हॉस्पिटल की टीम के साथ पुलिस परिवारों और महिला पुलिस कर्मियों के 200 से अधिक महिलाओं एवं अन्य रोगियों की जांच की।

 

देहरादून के सीएमआई अस्पताल एवं कैन प्रोटेक्ट फाऊंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर ने महिलाओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल और कैंसर जागरूकता पर एक वार्ता की। उन्होंने भारत में निर्मित एचपीवी वैक्सीन के महत्व पर प्रकाश डाला, जो भारत में जल्द ही उपलब्ध होगा और वर्तमान वैक्सीन की तुलना में बहुत कम दाम में मिलेगा।  डॉ. प्रभाकर ने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम  है। उन्होंने सरकार से सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों के लिए स्कूलों में एचपीवी टीकाकरण को बढ़ावा देने का अनुरोध किया।

डॉ सुमिता प्रभाकर ने शिविर के आयोजन के लिए एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह व दीपाली सिंह अध्यक्षा उपवा  का विशेष आभार व्यक्ति किया। उन्होंने महिला स्वास्थ के लिए इस पहल के लिए एसपी क्राइम रेखा यादव, सीओ रुड़की पल्लवी त्यागी, सीओ ज्वालापुर निहारिका सेमवाल का भी आभार व्यक्त किया।

 

‘आशा की किरण’ सम्मान

इस दौरान कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने कई महिलाओं को आशा की किरण सम्मान से सम्मानित किया गया। आशा की किरण से सम्मानित महिलाओं में सिटी मजिस्ट्रेट नूपुर वर्मा, सीजेएम संगीता आर्य, मेयर अनीता शर्मा, आईपीएस रेखा यादव, सीओ रुड़की पल्लवी त्यागी, सीओ ज्वालापुर निहारिका सेमवाल और दीपाली सिंह शामिल रहीं। एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह ने पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने वाली डॉ सुमिता प्रभाकर और उनकी टीम के डॉक्टरों को सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share