उत्तराखण्ड

उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग का समापन, यूपीसीएल ने जीता खिताब

देहरादून: उत्तराखंड में स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित “उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग” क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन भव्यता से हुआ। इस अनोखे टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना और विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के प्रति जागरूकता फैलाना था।

इस टूर्नामेंट के प्रथम संस्करण का विजेता रहा उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल), जिन्होंने “थोड़ा कम, तेल, चीनी और नमक” थीम पर आधारित मैच खेला। यूपीसीएल ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से सीएमओ किंग्स 11 को 28 रनों से हराया, जो “शिशु स्वास्थ्य- ओ.आर.एस. का घोल पिलाओ, डायरिया को दूर भगाओ” थीम के अंतर्गत मैच खेल रहे थे।

यूपीसीएल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बीस ओवर में 7 विकेट के नुकसान में 172 रन बनाए। जवाब में सीएमओ किंग्स 11 की टीम ने निर्धारित बीस ओवर में 144 रन ही बना पाए। फाइनल मुकाबले में संजय जोशी ने 5 विकेट लिए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में शुभम भंडारी को 198 रन बनाने हेतु सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, संजय जोशी द्वारा सर्वाधिक 10 विकेट लेने पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज से पुरस्कृत किया गया। टीम एन.एच.एम. को पूरे टूर्नामेंट के दौरान अनुकरणीय व्यवहार हेतु फेयर प्ले अवार्ड से नवाजा गया।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि, सुरेश भट्ट, उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं अनुश्रवण परिषद, उत्तराखंड, ने विजेता टीम को बधाई देते हुए कहा, “स्वस्थ जीवनशैली अपनाना आज के समय की मांग है, और इस टूर्नामेंट ने लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने का एक अनूठा तरीका प्रस्तुत किया है।”

उन्होंने आगे कहा कि इस तरह के आयोजनों से स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को समाज के हर वर्ग तक पहुंचाना संभव है। उन्होंने टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमों को उनके प्रयासों के लिए सराहा साथ ही सुरेश भट्ट द्वारा प्रदेश भर में तंबाकू मुक्त अभियान की शुरुआत भी की गई।

“उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग” क्रिकेट टूर्नामेंट ने इस वर्ष स्वास्थ्य जागरूकता के नए आयाम स्थापित किए, जहां आर.जे. काव्य ने अपनी अनोखी शैली में टूर्नामेंट की जानकारी दी और इसे लोगों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। आर.जे. काव्य के जोशीले अंदाज ने टूर्नामेंट को और भी खास बना दिया, जिससे लोगों में स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर जागरूकता बढ़ी।

टूर्नामेंट में विभिन्न स्वास्थ्य थीम्स पर आधारित मैचों ने प्रतिभागियों और दर्शकों के बीच बड़ी जागरूकता पैदा की, जिसमें स्वस्थ आहार, शिशु स्वास्थ्य, और जीवनशैली रोगों से बचाव जैसे महत्वपूर्ण विषयों को सामने लाया गया।

आपको बता दें कि उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग के प्रथम संस्करण में आठ प्रतिभागी विभाग शामिल थी। जिन्में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम)- संपूर्ण टीकाकरण, सिडकुल- तंबाकू नियंत्रण, आयकर विभाग- क्षय उन्मूलन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग- मातृत्व स्वास्थ्य, यूपीसीएल- गैर संचारी रोग, पोस्ट ऑफिस- जल जनित रोग, पीडब्ल्यूडी- मानसिक स्वास्थ्य, सीएमओ, देहरादून- शिशु स्वास्थ्य थीम पर मैच खेल रही थी।

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग ने इस बात को रेखांकित किया कि खेल के माध्यम से भी स्वास्थ्य संबंधित संदेशों को प्रभावी रूप से फैलाया जा सकता है।

The post उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग का समापन, यूपीसीएल ने जीता खिताब first appeared on Bharatjan Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share