उत्तराखण्ड

तीन दिवसीय नयार उत्सव-2024 का भव्यता के साथ हुआ समापन, साहसिक खेल प्रेमियों का इतनी भारी संख्या में प्रतिभाग करना सुनहरे भविष्य की झलक

  • क्षेत्र के लिए साहसिक खेल गतिविधियां बनेगी आर्थिकी का जरिया – विधायक पौड़ी
  • विभिन्न साहसिक खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भाया नयार उत्सव 
  • साहसिक खेलों को बढावा देने के लिए जिला प्रशासन की इस नवाचार पहल को सराहा

पौड़ी: नयार उत्सव के अंतिम/तीसरे दिन की शुरुआत ट्रैकिंग, साइक्लिंग व एंगलिंग के साथ हुई। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी ने बिलखेत पंहुचकर मांउन्टेन साईक्लिंग दल को हरी झण्डी दिखाकर व्यासघाट के लिए रवाना किया। दूसरी ओर प्रातः 08 बजे मुख्य विकास अधिकारी गिरीश गुणवंत की अगुवाई में मांउन्टेन ट्रैकिंग दल नौगाव से डांडा नागराजा के लिए रवाना हुआ जबकि फिश एंगलर्स ने नयार नदी पर महाशीर मछलियां पकड़कर अपने एंगलिग हूनर का प्रदर्शन कर पकड़ी गयी मछलियों को पुनः नदी में प्रवाहित किया।

नयार उत्सव 2024 के तीसरे व अन्तिम दिवस पर महानुभवों व अधिकारीगणों द्वारा ग्रामसभा किनसुर के बागी गांव में आयोजित समापन कार्यक्रम में विभिन्न साहसिक खेल गतिविधियों में शामिल प्रतिभागियों, आयोजन समिति के सदस्यों व स्थानीय निवासीयों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।

नयार उत्सव के तीसरे दिन विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी ने बिलखेत पंहुचकर 31 सदस्यों के एक मांउन्टेन साईक्लिंग दल को हरी झण्डी दिखाकर व्यासघाट के लिए रवाना करते हुए कहा कि नयार नदी के मुहाने व्यासघाट से लेकर समूची नयार घाटी में साहसिक खेलों की अपार सम्भावनाएं है। इसके बाद विधायक ने बागी गाँव में नयार उत्सव के समापन अवसर पर मुख्य अथिति के रूप में प्रतिभाग किया। उन्होंने  कहा कि नयार उत्सव जैसे कार्यक्रम इस क्षेत्र की रमणीकता को विश्व पटल पर एक अलग पहचान दिलाएगी जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियां बढेगी साथ ही स्थानीय लोगो की आर्थिकी में सकारात्मक परिर्वतन होंगे। विधायक ने साईक्लिंग में शामिल देश-प्रदेश के साहसिक खेल प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस रमणीक क्षेत्र से आप जो भी अनुभव अपने साथ लेकर जा रहे हो उसे अपने सगे-सम्बंधियों व सोशल मीडिया प्लेटफर्म पर जरुर साझा करें।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि नयार उत्सव को हर वर्ष भव्य रूप से मनाया जायेगा। कहा कि बागी गाँव पर्यटन के रूप में विकसित करने को लेकर कार्य किया जायेगा। कहा की मुख्यमंत्री जी द्वारा नयार उत्सव के शुभारंभ अवसर पर की गई घोषणाओं को धरातल पर उतारने का कार्य जल्द किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि नयार उत्सव में हुए साहसिक गतिविधियों को देश प्रदेश के अलावा विदेशों में भी एक अलग पहचान मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि नयार उत्सव में हुए साहसिक गतिविधियों को सोशल मीडिया में जरूर साझा करें। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

दूसरी ओर मुख्य विकास अधिकारी गिरीश गुणवंत की अगुवाई में 15 सदस्यों का दल बड़े उत्साह के साथ नौगांव से डांडा नागराजा के लिए रवाना हुआ। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि नयार उत्सव 2024 में ट्रैकिंग को शामिल करने का मुख्य उद्देश्य साहसिक खेलों को प्रोत्साहन देकर पर्यटन गतिविधियों में इजाफा करना है, ताकि स्थानीय स्तर पर युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उनकी अर्थिकी में इजाफा हो सके। कार्यक्रम के तीसरे दिन देश-प्रेदेश के कुल 21 फिश एंगलर्स ने नयार नदी घटी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर अपने एंगलिग का हूनर दिखाते हुए महाशीर मछली को पकड़कर अवलोकन के उपरान्त पुनः नदी में प्रवाहित किया।

 तीन दिवसीय नयार उत्सव के समापन अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। जिसमें एगलिंग प्रतियोगिता में बड़ी किलो की महासीर पकड़ने में आलम नेगी ने 8 किलो 100 ग्राम महासीर पकड़कर प्रथम स्थान हासिल किया। दीपक पंत ने 6 किलो 200 ग्राम महासीर पकड़कर द्वितीय स्थान व विनय बडोला ने 5 किलो महासीर पकड़कर तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि सबसे ज्यादा मछली पकड़ने में संजीव प्रथम, नीरज द्वितीत व ऋषभ मेहरा तृतीय स्थान पर रहे। दूसरी ओर राफ्टिंग में अमित भंडारी प्रथम, राजेंद्र सिंह द्वितीय व सुनील पुंडीर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिन्हें पर्यटन विभाग की ओर से प्रथम को 11 हजार, द्वितीय को 8 हजार व तृतीय स्थान पर रहे को 5 हजार की राशि देकर सम्मानित किया गया। वहीं कयाकिंग में सुनील पुंडीर प्रथम, कुलवंत सिंह द्वितीय व विनय थापा तृतीय स्थान पर रहे।

इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक रामचंद्र सेठ, परियोजना निदेशक डीआरडीए विवेक कुमार उपाध्याय, उप-जिलाधिकारी यमकेश्वर चतर सिंह चौहान, सतपुली अनिल चन्याल, जिला पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा, बीडीओ दृष्टि आनंद, ग्राम प्रधान किनसूर दीप चंद शाह सहित साहसिक खेल प्रेमी, अधिकारीगण व स्थानीय जनसमुदाय उपस्थित था।

The post तीन दिवसीय नयार उत्सव-2024 का भव्यता के साथ हुआ समापन, साहसिक खेल प्रेमियों का इतनी भारी संख्या में प्रतिभाग करना सुनहरे भविष्य की झलक first appeared on Bharatjan Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share