उत्तराखण्ड

चमोली की मीना सहित 12 महिलाएं हुई तीलू रौतेली सम्मान सम्मानित

  • 2006 से विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली महिलाओं को प्रदान किया जाता है तीलू रौतेली सम्मान की शुरूआत

देहरादून: महिला सशक्तिकरण व बाल विकास विभाग की ओर से देहरादून में आयोजित सम्मान समारोह में राज्य की 12 महिलाओं व किशोरियों को तीलू रौतेली सम्मान तथा 35 महिलाओं को राज्य स्तरीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सम्मान से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह, महिला शसक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या व राजपुर विधायक खजानदास ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम के दौरान साहित्यिक क्षेत्र में कार्य के लिए अल्मोड़ा की डॉ. शशि जोशी, खेल के लिए बागेश्वर की दीपा आर्य, यूएस नगर की प्रेमा नौटियाल व हरिद्वार की प्रियंका प्रजापति, सामाजिक कार्र्यों के लिए चमोली की मीना तिवाड़ी व उत्तरकाशी की लता नौटियाल, बालिका शिक्षा व सामाजिक कार्य के लिए चंपावत की मंजू बाला, पत्रकारिता के लिये देहरादून की नलिनी गुसांई, शिक्षा व स्वच्छता के लिये नैनीताल की विद्या मर्तोलिया, अदम्य साहसिक के लिये पौड़ी की सावित्री देवी, महिला स्वयं सहायता के लिए पिथौरागढ़ की दुर्गा खड़ायत, आजीविका संवर्द्धन के लिये रुद्रप्रयाग की गीता रावत को सम्मानित किया गया।

इस दौरान महिला सशक्तिकरण व बाल विकास मंत्री ने कहा कि तीलू रौतेली व आंगनबाड़ी पुरस्कार के लिए चयनित महिलाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किया है। कहा इस प्रकार के आयोजनों से अन्य महिलाओं को भी बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने भू्रण हत्या पर चिंता जाहिर करते हुए कहा इस प्रकार के कृत्यों से समाज मे लैंगिक असमानता बढ रही है। जिसके लिये महिलाओं को सशक्त रुप से कार्य करना होगा।

इस मौकेपर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास सचिव हरीश चंद्र सेमवाल सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share