अपराध

81,68,124 रुपये की धोखाधड़ी में कैशियर गिरफ्तार

भागीरथी पुरम स्थित बैंक के  खाताधारकों तथा बैंक वाल्ट से 81,68, 124 रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में पुलिस ने बैंक कैशियर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज होने के बाद त्वरित कार्यवाही करते हुए मात्र 14 घंटे के भीतर आरोपी को पकड़ने में कामयाबी पाई है।

13 जनवरी 2022 की सांय भारतीय स्टेट बैंक भागीरथीपुरम, टिहरी गढ़वाल के शाखा प्रबंधक विपिन गौतम ने कोतवाली नई टिहरी में अपने बैंक के कैशियर विनयपाल सिंह नेगी पुत्र धीरज पाल सिंह नेगी निवासी ग्राम तल्ली बागी, भागीरथीपुरम, टिहरी गढ़वाल के खिलाफ तहरीर दी कि कैशियर विनयपाल सिंह नेगी द्वारा एसबीआई बैंक, भागीरथीपुरम के कैश वाल्ट से 13,50,000 का गबन कर बैंक में स्थित ग्राहकों के खातों में कूटरचना व फर्जी प्रपत्र तैयार कर तथा खाताधारकों के फर्जी हस्ताक्षर/निशानी अंगूठा लगाकर विभिन्न खाताधारकों के खातों से 68,18,124 रुपये निकालकर ग्राहकों के पैसे व सरकारी धन सहित कुल 81,68,124 रुपये का गबन किया है। शाखा प्रबंधक की तहरीर पर कोतवाली नई टिहरी में आरोपी बैंक कैशियर के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया।
बैंक में इतनी बड़ी धोखाधड़ी के मामले में एसएसपी टिहरी गढ़वाल नवनीत सिंह भुल्लर द्वारा अभियोग के अनावरण व आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु अपर पुलिस अधीक्षक टिहरी राजन सिंह के निर्देशन तथा क्षेत्राधिकारी टिहरी महेश चंद्र बिंजोला के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नई टिहरी के नेतृत्व में *एक पुलिस टीम का गठन किया गया।
गठित टीम द्वारा सुरागरसी- पतारसी कर आरोपी को मात्र 14 घंटे के भीतर आज गिरफ्तार कर लिया गया।
इस संबंध में आज एसएसपी टिहरी द्वारा पुलिस कार्यालय टिहरी में एक प्रेसवार्ता आयोजित कर अभियोग के अनावरण व आरोपी की गिरफ्तारी का खुलासा करते हुए जानकारी दी कि आरोपी लालच में आकर शेयर मार्केट में पैसा लगाता था। बैंक के वाल्ट की चाबी उसके पास रहती थी जिसका फायदा उठाकर उसने बैंक के कैश वाल्ट से पैसे निकाल लिए। आरोपी ने ज्यादातर उन खाताधारकों के खातों से उनके फर्जी अंगूठा निशानी बनाता था जो कम पढ़े लिखे थे और उसके जानने वाले थे। वह खुद ही उनका अंगूठा हस्ताक्षर बनाकर वाउचर भरता था और खुद ही उनका वाउचर अप्रूवल कर उनके खाते से पैसे निकाल लेता था। आरोपी द्वारा अन्य खाता धारकों के खातों से भी अनाधिकृत रूप से पैसे निकाले जाने की आशंका है, जिसकी जांच की जा रही है।

पुलिस टीम कोतवाली नई टिहरी

1:-प्रभारी निरीक्षक कमल मोहन भंडारी
2:-एसएसआई योगेश चंद्र खुमरियाल
3:-एसआई कुलदीप शाह
4:-कां. सुनील कुमार
5:-कां. राकेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share