थाना दिवस
उत्तराखण्ड

थाना दिवस: एसपी यदुवंशी बेहतर पुलिसिंग के लिए जनता से लिए सुझाव

थाना दिवस

कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करने वाले 05 डिजिटल वॉलिंटियर को किया सम्मानित

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी कोतवाली में जनसंवाद/थाना दिवस के अवसर पर एसपी अर्पण यदुवंशी ने जनता से सीधा संवाद किया। जनता और पुलिस के मध्य बेहतर सामंजस्य स्थापित करने, पब्लिक फ्रैंडली पुलिसिंग एवं आमजनता की पुलिस से सम्बन्धित समस्याओं के तुरन्त निस्तारण के लिए एसपी अर्पण यदुवंशी ने जनता की शिकायतों व समस्याओं को सुना गया, बेहतर पुलिसिंग के लिए जनता से सुझाव लिए गये।

लोगों द्वारा उत्तरकाशी पुलिस की नशे के खिलाफ चलायी जा रही मुहिम “उदयन” की प्रशंसा करते हुये एसपी उत्तरकाशी में नशे को जड़ से खत्म करने की अपील की गई। शहर में ट्रैफिक से सम्बन्धित समस्याओं से भी अवगत कराया गया।

थाना दिवस पर नशे के बढ़ते चलन पर जतायी चिंता: 

एसपी उत्तरकाशी ने युवा पीढी में बढ रहे नशे के कुप्रचलन पर चिंता जाहिर करते हुये कहा कि नशे के खिलाफ उत्तरकाशी पुलिस बेहद गम्भीर है। पुलिस टीम अवैध नशे के कारोबारियों पर लगातार नकेल कस रही है, पिछले करीब एक साल से जनपद में एनडीपीएस एक्ट के 34 मामलों में 47 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।

जिसमें लगभग 17 किलो चरस, 210 ग्राम स्मैक तथा 3 किलो अफीम की बरामदगी तथा आबकारी अधिनियम के अंतर्गत 51 मामलों में 62 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।  जिनसे करीब 144 पेटी अंग्रेजी शराब, 150 लीटर कच्ची शराब व 17 पेटी बीयर की बरामद की गयी हैं।

पुलिस द्वारा नशे के दुष्प्रभाव के प्रति लगातार जनजागरुकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं, अब तक जनपद में 82 प्रतिशत छात्र/छात्राओं व 73 प्रतिशत जनता के लोगों को जागरुक किया जा चुका है।

नशे के खिलाफ इस जंग में उनके द्वारा आमजन से सहयोग करने का आह्वान किया गया। एसपी यदुवंशी ने कहा कि जो लोग नशे के खिलाफ आगे आएंगे ऐसे लोगों को लगातार प्रोत्साहित व सम्मानित किया जायेगा।

इस दौरान सीओ ऑपरेशन प्रशान्त कुमार द्वारा सभी को साइबर अपराधों व ऑनलाइन फ्रॉड साइबर स्टॉकिंग, साइबर बुलिंग, फेक कॉल, मैसेज मेल, वॉइस क्लोलिंग आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देकर बताया गया कि पिछले करीब 01 साल में उत्तरकाशी पुलिस द्वारा साइबर ठगी के 12 मामलों में करीब 07 लाख की धनराशि पीडितों को वापस करायी जा चुकी है।

जबकि करीब 14 लाख कीमत के 95 खोये मोबाईल फोन को ढूंढा गया है।  सभी को सचेत कर उनके द्वारा बताया गया कि जनजागरुकता ही साइबर अपराधों का बचाव है, यदि किसी के साथ साइबर/वित्तीय ठगी हो जाती है, तो तुरन्त साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर कॉल करें।

कार्यक्रम के दौरान एसपी अर्पण यदुवंशी ने कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करने वाले उत्तरकाशी पुलिस के 05 डिजिटल वॉलिंटियर यशपाल उभान, सुमन बडोनी, सुरेन्द्र कुमार, सुरजीत टोलिया व शिवम राणा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पुलिस उपाधीक्षक उत्तरकाशी अनुज कुमार ने कार्यक्रम में आयी जनता का आभार व्यक्त किया। सभी को पब्लिक फ्रैण्डली व बेहतर पुलिसिंग का भरोसा दिलाया गया।

जनसंवाद कार्यक्रम में सीओ उत्तरकाशी अनुज कुमार, सीओ ऑपरेशन प्रशान्त कुमार एसएचओ कोतवाली दिनेश कुमार, स्थानीय जनप्रतिनिधि, छात्रसंघ अध्यक्ष, व्यापार मण्डल, टैक्सी/बस/ट्रक यूनियन से जुड़े लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share