उत्तराखण्ड

सहकारी बैंक उत्तराखंड को एनआरएलएम में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

देहरादून। सहकारी बैंक उत्तराखंड को दीनदयाल अन्त्योदय योजना और राष्ट्रीय गामीण आजीविका मिशन के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। ग्राम्य विकास विभाग भारत सरकार ने सहकारी बैंक उत्तराखण्ड यह सम्मान दिया है।

सहकारी बैक उत्तराखण्ड द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के अन्तर्गत समूहों के माध्यम से विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु एसएचजी केडिट लिंकेज के माध्यम से वित्तपोषित किया जाता है।

समूहों को वित्तपोषण के माध्यम से स्वरोजगार परक बनाने के उदेश्य से उत्तराखण्ड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, उत्तराखण्ड सरकार एवं भारत सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत सहकारी बैंक उत्तराखण्ड द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 5990 समूह को वित्तपोषित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ।

जिसके सापेक्ष सहकारी बैंकों द्वारा कुल 8420 समूहों को वित्तपोषित किया गया और लगभग 5717.00 लाख का ऋण वितरण किया गया। सहकारी बैंकों द्वारा दिये लक्ष्यों से भी अधिक समूहों को वित्तपोषित करने का कार्य किया गया। वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक कुल 9434 समूहों को सहकारी बैंकों द्वारा 7419.97 लाख का वित्तपोषण किया जा चुका है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share