उत्तराखण्ड

डीजी शिक्षा बंशीधर तिवारी पहुंचे उत्तरकाशी सरकारी स्कूल, बच्चों से मिले

सरकारी स्कूलों का लिया जायजा, व्यवस्थाएं देख स्कूल स्टाफ को दी शुभकामनाएं

देहरादून। महानिदेशक, विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड एवं राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड बंशीधर तिवारी ने आज उत्तरकाशी के अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कालेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम विद्यालयी शिक्षा महानिदेशक तिवारी ने प्रधानाचार्य कक्ष का निरीक्षण किया। जिसके बाद शिक्षकों और स्टॉफ के उपस्थिति रजिस्टर को भी जांचा।

महानिदेशक के निरीक्षण के दौरान सभी शिक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित पाये गये। इसके पश्चात महानिदेशक द्वारा विद्यालय की वर्चुअल कक्षा का निरीक्षण किया गया। वर्चुअल कक्षा में बच्चे ऑनलाईन पढ़ाई कर रहे थे। वर्चुअल कक्षा नियमित रूप से सुचारू एवं संचालित पायी गयी।

महानिदेशक द्वारा वर्चुअल कक्षा में बच्चों की पढ़ाई पर संतोष व्यक्त करते हुये तारीफ की गयी। इसके पश्चात स्मार्ट कक्षा का निरीक्षण किया। जिसमें कक्षा 12 के बच्चे अंग्रेजी भाषा की किसी डाक्यूमेन्ट्री को देख रहे थे तथा स्मार्ट कक्षा का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा था।

सहायक अध्यापिका संतोष द्वारा कक्षा 10 के बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाई जा रही थी। महानिदेशक द्वारा बच्चों की कॉपियां चैक की गयी तथा अच्छी राइटिंग पर बच्चों को शाबासी दी। साथ ही समस्त बच्चों को अच्छी राइटिंग के लिए प्रोत्साहित किया गया।

महानिदेशक, विद्यालयी शिक्षा द्वारा अध्यापकों को निर्देश दिये गये कि छात्र-छात्राओं से विगत वर्षों के प्रश्न-पत्रों को सॉल्व करवाया जाये तथा साथ ही अच्छी राईटिंग लिखने का अभ्यास करवाया जाये। महानिदेशक, विद्यालयी शिक्षा द्वारा प्रत्येक कक्षा-कक्षों में जाकर शिक्षण कार्यों को देखा गया तथा छात्र-छात्राओं से किताबी ज्ञान के अलावा सामान्य ज्ञान के कई प्रश्नों के जवाब पूछे।

छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिये और बेहतर प्रयास किये जाने के निर्देश दिए गए। विद्यालय में निरीक्षण के दौरान प्रबन्धन कार्य उत्तम पाया गया तथा अध्यापक का कार्य सुचारू रूप से संचालित था। महानिदेशक द्वारा विद्यालय की प्रभारी प्रधानाचार्य रेणू शाह सहित समस्त स्टॉफ को कर्तव्यनिष्ठता के साथ कार्य करने पर उनकी तारीफ की गयी एवं शुभकामनायें दी गयीं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share