उत्तराखण्ड

दून सिल्क के पांच स्टोर खोलने पर सामान्य निकाय की लगी मुहर

देहरादून। उत्तराखंड रेशम फेडरेशन की सामान्य निकाय की पांचवी बैठक का आयोजन ग्रोथ सेंटर सेलाकुई में किया गया। इस बैठक में सामान्य निकाय के प्रतिनिधि शामिल हुए।

ग्रोथ सेंटर में आयोजित सामान्य निकाय की बैठक में प्रस्तावों को पारित किया गया। इन प्रस्तावों में कोया बाजार का संचालन, रेशम धागाकरण इकाईयों का संचालन, बुनाई कार्यक्रम का संचालन, दून सिल्क के पांच रिटेल स्टोर क़ी स्थापना करने पर मोहर लगी।

इसके साथ ही बीज प्रमाणीकरण एजेंसी के माध्यम से प्राप्त धनराशि में से पावर लूम इकाई की स्थापना और प्रचार प्रसार पर पचास लाख रुपये का व्यय करने पर अनुमोदन किया गया। इसके साथ ही रेशम घर क़ी स्थापना,  वर्ष 2022-23 में 7.94 करोड़ के  बैलेंस शीट एवं लेखा आपतियों का अनुमोदन किया गया। फेडरेशन के लिए लगभग 39.43 करोड़ के अधिकतम दायित्व का  निर्धारण किया गया।

बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लाभांश 7.38 लाख के लाभांश का  वितरण करने,  वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 3.08 करोड़ के आय-व्यय के प्रस्ताव का अनुमोदन सामान्य निकाय की बैठक में किया गया। बैठक में सामान्य निकाय के सदस्यों को   प्रबंध निदेशक आनंद शुक्ला द्वारा अवगत कराया गया कि फेडरेशन द्वारा पूर्ण मूल्य श्रृंखला पर कार्य किया जा रहा है,  जिसके लिए आवश्यक संसाधन और अवस्थापना सुविधाएं सृजित क़ी जा रही है।

आगामी समय में फेडरेशन के व्यवसाय को और तेजी से बढ़ाने के उदेश्य से कार्य किया जा रहा है।  फेडरेशन द्वारा विगत वर्ष में लगभग एक करोड़ का अतिरिक्त  व्ययवसाय किया गया। बैठक में अध्यक्ष रेशम फेडरेशन द्वारा कहा गया कि प्रबंध समिति के कार्यकाल में फेडरेशन ने बुनाई कार्य में बहुत तेजी से कार्य किया है। जिसका परिणाम है कि आज फेडरेशन द्वारा दून सिल्क के रिटेल स्टोर संचालित किये जा रहे हैं।

सेलाकुई में लगभग 30 लाख लागत मूल्य के बुनाई के उपकरण और पावरलूम की स्थापना की जा रही है। बैठक में प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह बिष्ट, निदेशक धर्म बीर तोमर, सत्यपाल, रेवाधार बृजवासी, सुनील कुमार, शम्भू लाल, निदेशक रेशम प्रदीप कुमार आदि उपस्थित रहे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share