उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में आगनबाड़ी के लिए नए भवनों की मिली स्वीकृति, जानिए किस जनपद में कितने भवन हुए स्वीकृत..

देहरादून।  प्रदेश के लिए बड़ी खुशखबरी की बात है कि राज्य में नए आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की स्वीकृति मिल चुकी है जिसके तहत 3940 भवनों का जल्द निर्माण किया जाएगा। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में जो नए आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण की स्वीकृति मिली है इनके लिए धनराशि भी प्राप्त हो चुकी है जिनका जल्द निर्माण करते हुए इन्हें जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री व  मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में राज्य सरकार के लिए कई सौगाते मिल रही हैं। कहा कि हमारे आंगनबाड़ी भवन जो वर्तमान में संचालित हैं लेकिन नए केंद्रों की जरूरत भी पड़ रही थी जिसके क्रम में विभाग द्वारा नए केंद्रों के निर्माण के लिए पत्राचार किया गया था। आज हमे नए कुल 3940 केंद्रों के निर्माण की स्वीकृति के साथ ही इनके निर्माण के लिए आने वाली धनराशि भी प्राप्त हो चुकी है।

विभागीय मंत्री ने कहा कि जल्द ही इन भवनों के निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा।कहा कि इससे हमारे आंगनबाड़ी केंद्र और अधिक सुदृढ होंगे ।साथ ही पहाड़ी जनपदों के लिए यह एक बड़ी सौगात है।वहां पर हमारे नोनिहालो को काफी सहूलियत मिलेगी।बताया कि प्रथम चरण में प्रति भवन के निर्माण हेतु कुल 2 लाख व दूसरे चरण में कुल 1 लाख 34 हजार 327 प्रति भवन के निर्माण हेतु धनराशि स्वीकृत की गई है।

*इन जनपदों में इतने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया जाएगा निर्माण*

अल्मोड़ा- 330

बागेश्वर-140

चमोली-270

चंपावत -160

देहरादून-350

हरिद्वार-550

नैनीताल- 360

पौड़ी गढ़वाल- 385

पिथौरागढ़- 320

रुद्रप्रयाग- 120

टिहरी गढ़वाल- 270

उधमसिंह नगर- 500

उत्तरकाशी-185

कुल-3940

The post उत्तराखंड में आगनबाड़ी के लिए नए भवनों की मिली स्वीकृति, जानिए किस जनपद में कितने भवन हुए स्वीकृत.. first appeared on Bharatjan Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share