उत्तराखण्ड

जहरीली गैस से 25 जिंदगियां बचाने वाले जवान को मिला राष्ट्रपति जीवन रक्षा पदक

उत्तराखण्ड पुलिस के जवान ने बढ़ाया प्रदेश का मान

देहरादून। ड्यूटी के दौरान अपनी जान पर खेलकर 25 जिंदगियाँ बचाने के लिए राष्ट्रपति द्वारा जनपद ऊधमसिंह नगर में तैनात आरक्षी चालक नरेश जोशी को जीवन रक्षा पदक श्रृंखला पुरस्कार- 2023 के अन्तर्गत “जीवन रक्षा पदक” प्रदान करने की घोषणा की गयी है। डीजीपी अभिनव कुमार ने इस उपलब्धि के लिए नरेश जोशी को बधाई दी है।

विदित हो कि 30 अगस्त, 2022 की प्रात: 05:00 बजे जनपद ऊधमसिंहनगर के आजाद नगर, ट्रांजिट कैम्प में कबाड़ के गोदाम में सिलेंडर से विषैली गैस अमोनिया रिसाव हो गया था। अमोनिया गैस के रिसाव से कई लोग बेहोश हो गए थे। विषैली गैस के रिसाव और लोगों के बेहोश होने की सूचना पर पुलिस बल तत्काल मौके पर पहुंचा।

पुलिस बल ने देखा कि कबाड़ के गोदाम में एक गैस सलेण्डर से विषैली गैस अमोनिया का रिसाव हो रहा था। जिससे आस-पास के कई लोगों की आँखों में जलन तथा सांस लेने में काफी परेशानी हो रही थी। लोगों को विषैली गैस रिसाव से दम घुटकर मौत होने की संभावना भी बन चुकी थी।

विषैली गैस सिलेंडर को आरक्षी चालक नरेश जोशी ने अपनी जान की परवाह न करते हुये स्वयं सिलेण्डर को ई-रिक्शा में रखकर उसका संचालन कर घनी आबादी एवं गलियों से दूर ले जाया गया। मेन रोड से इस सिलेण्डर को वाहन के माध्यम से दूर ले जाया गया।

नरेश जोशी ने अदम्य साहस और वीरता का परिचय देते हुये जहरीली गैस सिलेंडर को हटाकर अपनी जान की परवाह किये बिना 25 लोगों की जान बचाई।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share