उत्तराखण्ड

डोर टू डोर कूड़ा गाड़ियों की मिली शिकायत तो निरीक्षण करने पहुंचे नगर आयुक्त

देहरादून। कई क्षेत्रों में कूड़ा गाड़ियों के नहीं पहुंचने की सूचना पर नगर आयुक्त मनुज गोयल ने एकीकृत कूड़ा प्रबंधन कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। कंट्रोल रूम में उन्होंने कूड़ा गाड़ियों की मूवमेंट भी चेक करी।

नगर आयुक्त मनुज गोयल को कूड़ा गाडियों के क्षेत्र में नहीं पहुंचने की शिकायतें विभिन्न माध्यमों जैसे-सिटीजन ऐप, सीएम हेल्पलाईन आदि से प्राप्त हो रही थी। जिस पर नगर आयुक्त द्वारा नगर निगम परिसर में बने एकीकृत कूड़ा प्रबन्धन कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया। नगर आयुक्त ने शहर में चल रही कूड़ा गाड़ियों की मूवमेंट चैक करी।

 नगर आयुक्त के द्वारा निरीक्षण के समय जांची गई व्यवस्था

नगर आयुक्त द्वारा वार्ड संख्या-4, वार्ड सं0-63 तथा वार्ड सं0-93 में चल रही गाड़ियों के प्लेबैक के गहन जांच की गयी।

वार्ड सं0-63 में एक गली जो गाड़ी के रूट में थी मगर सिस्टम में देखने पर गाड़ी वहां गयी नही प्रतीत हो रही थी पर नगर आयुक्त ने तत्काल गाड़ी नहीं जाने का कारण जाना।

नगर आयुक्त द्वारा क्षेत्र से अनुपस्थित गाड़ियों की स्थिति देखी तथा अनुपस्थित गाडियों के स्थान पर गाडियों के रिप्लेसमेंट की जानकारी ली।

नगर आयुक्त ने वार्डों से होने वाले कूड़े के कलेक्शन की मात्रा की भी जानकारी ली।

नगर आयुक्त ने दिये निर्देश

  • नगर आयुक्त ने निर्देशित किया है कि प्रभावी मॉनीटरिंग के लिये एक अतिरिक्त बड़ी स्क्रीन तत्काल लगायी जाय तथा उसे सीधे सिस्टम से जोड़ा जाय।
  • नगर आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि औचक रूप से गाड़ियों का प्लेबैक देखा जाय तथा किसी स्थान पर बिना किसी कारण गाड़ी नहीं पहुंचने पर उस पर अविलम्ब कार्यवाही की जाय।
  • नगर आयुक्त ने निर्देश दिये हैं कि क्षेत्र से अनुपस्थित/ब्रेकडाउन रहने वाली गाड़ियों का रिप्लेसमेंट आवश्यक रूप से कराया जाय।
  • नगर आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक गाड़ी की कवरेज रिपोर्ट प्रतिदिन सांय को उन्हें उपलब्ध कराई जाय। यदि किसी कारण वश कोई एरिया छूटा हो तो उसका भी कारण स्पष्ट किया जाय।
  • नगर आयुक्त ने निर्देशित किया है कि आगामी माह में नये आने वाले वाहनों का डिप्लोयमेंट प्लान तैयार कर उन्हें 15 दिवस के भीतर उपलब्ध कराया जाय।

एकीकृत कूड़ा प्रबन्धन कंट्रोल रूम में नगर निगम सीमा के अंतर्गत चलने वाली गाड़ियों की जीपीएस सिस्टम के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाती है। वर्तमान में 180 वाहन नगर निगम क्षेत्र में डोर टू डोर कूड़ा उठाने का कार्य कर रहे हैं। जिनमें से सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगे हैं और उनकी मॉनिटरिंग इस कंट्रोल रूम से की जाती है।

नगर आयुक्त मनुज गोयल ने कहा कि नगर निगम का पूरा प्रयास शत-प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का है साथ ही सूखा व गीला कूड़ा पृथक-पृथक एकत्रित हो इसके लिये भी प्रयास किये जा रहे हैं। एक माह में ही 58 नयी डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित करने वाली गाड़ियों को बढ़ाया जाना है। उन्होंने सभी क्षेत्रवासियों से अपील की है कि सूखा एवं गीला कूड़ा को अलग-अलग कर कूड़ा गाडी में देकर, ‘‘स्वच्छ दून-सुन्दर दून’’ की परिकल्पना को साकार करने में नगर निगम का सहयोग करें।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Share