उत्तराखण्ड

बेस अस्पताल की कार्डियो ओपीडी में 35 लोगों ने लिया हार्ट संबंधी निशुल्क परामर्श

दो हार्ट अटैक (एमआई) मरीजों को स्टेबीलाइज कर दून अस्पताल में किया शिफ्ट

28 ईसीजी और 25 से अधिक मरीजों के किये गये इको

श्रीनगर। बेस चिकित्सालय में हर माह के प्रथम रविवार को लगने वाली कार्डियो ओपीडी के तहत 35 मरीजों ने हृदय संबंधी परामर्श लिया। दून चिकित्सालय के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अमर उपाध्याय ने ओपीडी में आये मरीजों का चेकअप करने के साथ ही परामर्श व दवाईयां दी। जबकि कई मरीज फॉलोअप के लिए भी पहुंचे। दो मरीजों को स्टेबीलाइज कर कार्डियोलॉजिस्ट ने दून अस्पताल के लिए शिफ्ट किये गये। इस दौरान 28 लोगों की ईसीजी तथा 25 मरीजों का इको किया गया।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत के अभिनव प्रयासों से बेस अस्पताल में अब हर माह के प्रथम रविवार और तीसरे रविवार को कार्डियो की ओपीडी संचालित होने से हार्ट संबंधी दिक्कत वाले मरीजों को निशुल्क परामर्श की सुविधा मिल रही है।

दून अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अमर उपाध्याय की वजह से आज लोगों को हार्ट संबंधी दिक्कतों के लिए दून का सफर नहीं करना पड़ रहा है। हार्ट संबंधी दिक्कतों को दिखाने के लिए लोग बेस अस्पताल में मिल रही  निशुल्क परामर्श एवं चिकित्सकीय सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। रविवार को 35 लोगों ने पहुंचकर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अमर उपाध्याय को अपना चेकअप कराया। जिसमें मरीजों का ईसीजी से लेकर इको तक किया गया। जबकि परामर्श व दवा भी दी गई।

बेस अस्पताल में भर्ती दो मरीजों को स्टेबीलाइज स्थिति होने तथा उनकी अन्य जांचों को देखते हुए कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. उपाध्याय ने मरीजों को दून अस्पताल शिफ्ट किया। ताकि एंजियोग्राफी व अन्य टेस्ट समय पर हो सके। इधर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. उपाध्याय ने बताया कि हार्ट संबंधी दिक्कतें वाले केस में दून चिकित्सालय देहरादून व बेस अस्पताल श्रीनगर के मेडिसिन विभाग से समन्वय बनाकर यदि कोई गंभीर मरीज हार्ट सबंधी पहुंचता है, तो उसे स्टेलीबाइज करने की कोशिश की जायेगी और स्टेलीबाइज करने के बाद उसे दून अस्पताल में शिफ्ट किया जायेगा। इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजेय विक्रम सिंह, मेडिसिन विभाग के एचओडी डॉ. केएस बुटोला, डॉ. विनोद तिवारी, डॉ. नितिन, डॉ. अरविंद, ईसीसी टैक्नीशियन कमल गुंसाई आदि मौजूद थे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share