उत्तराखण्ड

स्वच्छता अभियान आज जन-जन का अभियान बना: धामी

शहीद पार्क में सीएम ने बच्चों संग चलाया स्वच्छता अभियान

देहरादून।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को शहीद पार्क में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा में उपस्थित स्कूली बच्चों, महिलाओं, स्वयं सहायता समूह को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को धरातल पर उतारने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जनता के स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर व गांव में 12 करोड़ इज्जत घर को बनवाकर स्वच्छता से जोड़ने के साथ ही देश की महिलाओं को सुरक्षा व सम्मान दिया है वह अनुकरणीय हैं। 2014 से शुरु हुआ स्वच्छता अभियान आज जन-जन का अभियान बन चुका है।
मुख्यमंत्री ने अपने लंदन दौरे के दौरान जी-20 में भारत आए इंग्लैंड के मंत्रियों व डेलीगेट्स से मुलाकात के अनुभव साझा करते हुए कहा कि भारत की मेजबानी में इस वर्ष हुए जी 20 से उन्हें भारत को काफी नजदीकी से देखने को मिला। भारत के लगभग 200 स्थानों पर हुए इस कार्यक्रम से भारत की अनुपम सांस्कृतिक छटा के साथ ही भारत का एक नया उभरता स्वरूप भी देखने को मिला।

उनका मानना था कि नया भारत अपने विशालतम स्वरूप में विकसित राष्ट्र की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है। विकसित देशों की तरक्की का एक मुख्य कारण स्वच्छता है जिसे भारत ने भी जन अभियान के माध्यम से जोड़कर महाअभियान बना दिया है। आज भारत ने अपनी संकल्प शक्ति से दुनिया के शक्तिशाली राष्ट्रों से नजदीकियां बढ़ाते हुए विश्व में अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है।
भारत आए जी-20 के डेलीगेट्स भारत का संदेश लेकर पूरे विश्व में भारत के ब्रांड एंबेसडर बनकर भारत की ख्याति बिखेर रहे हैं। आज विदेशों की धरती पर भी भारत का नाम रोशन हो रहा है। विदेशी डेलीगेट्स का मानना है कि उन्हें जी-20 के दौरान भारतीयों में वसुधैव कुटुंबकम् व भाईचारे की भावना पूर्ण रूप से देखने को मिली।


मुख्यमंत्री ने स्वच्छता अभियान पखवाड़े के तहत शहीद पार्क में झाड़ू लगाते हुए पार्क में सफाई भी की साथ ही शहीद पार्क में शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये।
इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, विधायक भीमताल राम सिंह कैड़ा, सरिता आर्य, मेयर डॉ जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल डब्बू, डीआईजी डॉक्टर योगेंद्र सिंह रावत, जिलाधिकारी वंदना सिंह, एसएसपी एन मीणा, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, हेमन्त सहित अन्य लोग मौजूद थे।

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share