उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में भूकानून लागू करने की मांग

सड़क पर उतरे युवा और राज्य आंदोलनकारी

गांधी पार्क से घंटाघर तक रैली निकाल के प्रदर्शन किया

देहरादून। उत्तराखंड में हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर भू कानून लागू करने की मांग को लेकर गांधी पार्क से लेकर घंटाघर तक देवभूमि युवा संगठन की अध्यक्षता में उत्तराखंड आंदोलनकारी संयुक्त परिषद के राष्ट्रीय उत्तराखंड पार्टी ने प्रदर्शन किया गया।

संगठन के अध्यक्ष आशीष नौटीयाल ने कहा कि देवभूमि युवा संगठन लगातार मूल निवास व प्रदेश में मजबूत भू कानून को लागू कराने हेतु संघर्ष करता रहा है। अतः हमें पहाड़ को जगाने की बहुत ज्यादा जरूरत है जो लगातार लुटता जा रहा है। ऐसे में ज़रूरत है दोबारा एकजुट होने कि और सरकार के सामने मजबूती के साथ अपनी मांग के प्रति पक्ष रखने की।

युवाओं ने उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थिति व संसाधनो के अभाव के दृष्टिगत देवभूमि युवा संघठन की अगुवाई में जनता द्वारा मुख्यमंत्री से मांग की है कि उत्तराखंड की लोक संस्कृति तथा प्राकृतिक धरोहर के संरक्षक- उत्तराखंड की मूल निवासी जनता के सामाजिक एवं आर्थिक विकास हेतु एक विकासशील भू सुधार कानून लागू किया जाए। मूल निवास प्रमाण पत्रों में हो रहे घोटालो की समग्र जांच की जाए। निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं के लिए रोज़गार सुनिश्चित करते हुए, हिमांचल व हरियाणा सरकार की तर्ज पर 75% आरक्षण हो।

मांग की है कि सरकार के स्व रोजगार के प्रयासों को विफल करते हुए धारा-143 के अनुचित प्रयोग से कृषि भूमि का विक्रय करने वाले भू माफियाओं को दण्डित करने की दिशा में आवश्यक कदम लिए जाएं। आज प्रदर्शन में राष्ट्रीय उत्तराखंड पार्टी के अध्यक्ष व आंदोलनकारी संयुक्त परिषद के संरक्षक नवनीत गुसाईं उत्तराखंड आंदोलनकारी संयुक्त परिषद के जिला अध्यक्ष सुरेश कुमार जगमोहन रावत व नेताजी संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष प्रभात डंडरियाल आदि मौजूद रहे। साथ ही संगठन के प्रदर्शनकारी युवाओं में अरनव , मंगलेश मंगाई, सौरव पंवार, आशीष नेगी, करन नेगी उपस्थित थे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share