उत्तराखण्ड

स्व. प्रताप चौहान की स्मृति में खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित

कालसी। जौनसार बावर उत्थान समिति बाढौ के तत्वावधान में वायाधार पर प्रगतिशील किसान स्वर्गीय प्रताप सिंह चौहान की स्मृति में आयोजित खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के अवसर पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर खेल और लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए  पर्यतनशील है।

वायाधार में तीन दिवसीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता कोठियाल ने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर आम जनमानस की समस्याओं के समाधान के लिए कार्य कर रही है। कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने जो खेल नीति बनाई है उससे खिलाड़ियों को सरकारी सेवा में आने में लाभ मिलेगा।

अजय कोठियाल ने कहा कि जौनसार बावर की लोक संस्कृति विश्व विख्यात है। जौनसार बावर के बिना उत्तराखंड की कल्पना करना अधूरी है। लोक संस्कृति को संरक्षण और प्रचार प्रसार करने की अत्यंत आवश्यकता है इसके लिए प्रदेश सरकार भी एक निश्चित कार्य योजना बना रही है जिसके तहत संस्कृति का संरक्षण हो सकेगा।

कोठियाल ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि उत्तराखंड प्रदेश का निर्माण महिलाओं और युवाओं के बल पर हुआ है। इसलिए इस प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को जिम्मेवारी को स्वीकार कर प्रदेश के हित में कार्य करना चाहिए।

उन्होंने प्रगतिशील किसान स्वर्गीय प्रताप सिंह के स्मृति में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्व. प्रताप सिंह के जीवन पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर समिति के सीताराम चौहान, केशर सिंह चौहान, समिति के अध्यक्ष राजेश चौहान, भारत चौहान, यशपाल चौहान, अजय चौहान, राहुल चौहान, अरविंद चौहान, सचिन चौहान, मुकेश चौहान, प्रीतम चौहान, गम्भीर चौहान, रणबीर चौहान, धवजवीर आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

40 से अधिक टीमें कर रही प्रतियोगिता में प्रतिभाग

जौनसार बावर उत्थान समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गाववाज कबड्डी की 40  से अधिक टीमें प्रतिभा कर रही है। जिसमें पहला मुकाबला  शिरगुर क्लब बंदरकोट और सिंगोर के बीच में हुआ। जबकि हिमाचल प्रदेश के साकोली, बिंदोली, जासोहि आदि टीम में भी प्रतिभागी कर रही है। लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share