उत्तराखण्ड

कैबिनेट मंत्री ने महिला श्रमिकों को छाता, कंबल वितरित किया  

ऋषिकेश। कैबिनेट मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने ऋषिकेश विधानसभा के वार्ड संख्या 02 के 100 पंजीकृत निर्माण कार्य से जुड़े महिला श्रमिकों को छाता, कंबल वितरित किए।

चन्द्रेश्वर नगर में आयोजित कार्यक्रम में सामग्री वितरित कर डा. अग्रवाल ने कहा कि राज्य की धामी सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है, जिसका लाभ श्रमिकों को उठाना चाहिए। इसके लिए डा. अग्रवाल ने श्रम विभाग के अधिकारियों को भी निर्देशित किया।

डा. अग्रवाल ने बताया कि श्रमिकों के लिए श्रम विभाग के उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में बहुत प्रावधान धामी सरकार द्वारा किए गए हैं। बताया कि विवाह सहायता योजना जिसमें पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की आश्रित दो पुत्रियों के विवाह के दौरान व महिला कर्मकारों को स्वयं के विवाह के दौरान 51000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि सामूहिक कन्या विवाह सहायता योजना के तहत सरकार द्वारा विवाह के एक सप्ताह पूर्व वर और वधू की पोशाक के लिए 5000 जबकि सामूहिक विवाह के दौरान 51000 रूपये डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी।

डा. अग्रवाल ने बताया कि प्रसूति सहायता योजना के तहत महिला कामगारों व श्रमिकों की पत्नियों को प्रसूति सुविधा के रूप में 6000 रूपये दिए जाते हैं। बताया कि कार्य के दौरान पंजीकृत श्रमिक की मृत्यु होने के संबंध में 04 लाख रूपये जबकि सामान्य मृत्यु होने की दशा में मृतक कर्मकार के आश्रितों को 02 लाख रूपये की आर्थिक सहायता की जाती है। बताया कि मोक्ष धाम में अंतिम संस्कार के लिए 10000 रूपये की भी सहायता दी जाती है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा में आर्थिक सहायता के लिए भी प्रावधान है। जिसमें कक्षा एक से 05 तक 1800 रूपये वार्षिक, कक्षा छह से 10 तक 2400 रूपये वार्षिक, कक्षा 11 से 12 तक 3000 रूपये वार्षिक तथा स्नातक या इससे अधिक पर 10000 रूपये वार्षिक सहायता दी जाती है।

डा. अग्रवाल ने बताया कि सरकार श्रमिकों के लिए अन्य योजनाएं भी जैसे वृद्धा पेंशन सहायता, निशक्ता सहायता योजना, कुटुंब पेंशन सहायता, गृह निर्माण ऋण योजना, शौचालय योजना, चिकित्सा सहायता योजना आदि संचालित कर रही है। डा. अग्रवाल ने मौके पर मौजूद श्रम विभाग के अधिकारियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए श्रमिकों को जानकारी देने के निर्देश दिए।

इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी मोर्चा राकेश गिरी, जिला अध्यक्ष ओबीसी मोर्चा चंद्रभान पाल, मंडल अध्यक्ष सुमित पवार, मंडल अध्यक्ष ओबीसी मोर्चा किसन मंडल, महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष माधवी गुप्ता, शिवकुमार गौतम, श्रम विभाग से गुंजन आदि उपस्थित रहे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share