उत्तराखण्ड

जिला बाल कल्याण समिति व प्रोबेशन अधिकारी को बाल संरक्षण आयोग ने किया तलब

झाड़ियों में मिली बच्ची के मामले में लापरवाही बरतने के मामले में डा खन्ना के तेवर सख्त 

देहरादून। बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष गीता खन्ना और सदस्य  विनोद कपरवान ने दून अस्पताल के निक्कू (N.I.C.U) कक्ष में भर्ती पुलिस द्वारा बरामद बच्चे केे बारे में जानकारी लेने के लिए औचक निरीक्षण किया गया I

विदित हो कि एक बच्चा जिसका जन्म 16 जनवरी को हुआ था और जन्म से ही बच्चे में अनेकों प्रकार के शारीरिक विकार थे। बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाकर ऑपरेशन करवाने के सुझाव के साथ अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था।

यह बच्चा 18 जनवरी को रायपुर थाना पुलिस को झाड़ियों में मिला था। बाल अधिकार संरक्षण आयोग के संज्ञान में यह खबर आने पर आयोग की अध्यक्षा द्वारा जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉ रश्मि से वर्तमान स्थिति जानने के हेतु संपर्क किया गया।

जिला बाल कल्याण समिति देहरादून की अध्यक्षा डॉ रश्मि के उपलब्ध ना होने पर जिला बाल कल्याण समिति देहरादून की सदस्य पूजा से अध्यक्ष  डा. गीता खन्ना द्वारा दूरभाष पर बात की गई परन्तु संतोषजनक उत्तर एवं पूर्ण जानकारी देने में जिला बाल कल्याण समिति देहरादून असमर्थ रही।
आयोग की अध्यक्ष डॉ गीता द्वारा रायपुर थाना प्रभारी से संपर्क कर पूरे प्रकरण की जानकारी ली तथा जल्द से जल्द दोषी को चिन्हित कर दंडात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
कोई भी बेसहारा व् जिस बच्चे के माता पिता बच्चे को पालने की दृष्टि से उपयुक्त नहीं पाए जाते हैं। इस स्थिति में उन सभी बच्चों के कानूनी अभिभावक जिला बाल कल्याण समिति होती है परन्तु इस प्रकरण में जिला बाल कल्याण समिति देहरादून को बच्चों के प्रति गंभीर नहीं पाया गया।

पूर्व में भी ऐसे कुछ प्रकरणों में जिला बाल कल्याण समिति देहरादून की भूमिका आयोग की दृष्टि से असंतोषजनक रही है जिसके फलस्वरूप जिला बाल कल्याण समिति देहरादून एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी ,देहरादून को 27-जनवरी 2023 को आयोग में प्रस्तुत होने हेतु पत्र प्रेषित किया गया है।

निरीक्षण के दौरान बच्चों के डॉक्टर मेजर गौरव द्वारा आयोग बताया गया कि दून अस्पताल में बच्चों का सेल ना होने के कारण बच्चे को AIIMS ऋषिकेश अस्पताल रेफर किया गया है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share